शिल्प इंक्यूबेटर्स

तकनीक और व्यवसाय, दोनो ही इंक्यूबेटर्स अब आधुनिक विविधता भरे उद्यमी पारिस्थितिकी तंत्र का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। इनक्यूबेटर्स विशिष्ट या व्यापक श्रेणी के विचारों के आधार पर नए उपक्रमों के विकास में सहयोग प्रदान करते हैं। 1950 के दशक में न्यूयॉर्क में पहला निजी इनक्यूबेटर स्थापित होने के बाद से बिज़नेस इनक्यूबेशन (बीआई) की अवधारणा कई विकास क्रमों से गुजरी। इनक्यूबेटर नए इनक्यूबेटर बिज़नेस मॉडल में उद्यमिता समर्थन के विभिन्न रूपों का समर्थन करते हैं।

इनक्यूबेटर्स स्टार्ट-अपस् को तकनीकी और वाणिज्यिक स्तर के बड़े खिलाड़ियों के साथ एक सह-नेटवर्क में आगे बढ़ने की सुविधा प्रदान करते हैं, जहाँ वे इनोवेशन/नवाचार को विभिन्न आयामों में बढ़ावा देते हैं।बिज़नेस इनक्यूबेटरों का लक्ष्य नए व्यवसाय को प्रोत्साहित करना और उन्हें खड़ा करने में मदद करना है, जो नई व्यावसायिक इकाइयाँ या स्पिन-ऑफ बन सकते हैं। आईआईसीडी प्रारंभिक चरण के स्टार्ट-अपस् की तलाश कर रहा है।

टेक्नोलाॅजी इनक्यूबेटर्स(टीबीआई)बिज़नेस इनक्यूबेटर दृष्टिकोण की तुलना में उद्यम पूंजी/वेंचर कैपिटल दृष्टिकोण के एक प्रभावी सिमुलेशन के रूप में काम करते हैं।टीबीआईइनक्यूबेटिस् को काम करने के लिए एक प्रारंभिक स्थान प्रदान करता है, जहाँ उन्हें एक सहायक वातावरण मिलता है और जहाँ एक प्रोद्योगिकी कंपनी को शुरू करने और विकसित होने में आवश्यक सेवाएँ जैसे तकनीकी सहायता, व्यवहारिक प्रबंधन, अनुभवी परामर्श, बिज़नेस प्लान डेवेलपमेंट, वेंचर कैपिटल/उद्यम पूंजी की समझ, व्यवसायिक/वित्त आदि की प्रक्रिया संबंधित अन्य सेवाएँ प्रदान की जाती हैं।टीबीआई एक स्केल्ड इंक्यूबेटर प्रोग्राम की सहायता से काम करता है, जिसमें विचार और विकास की चरणों वाले स्टार्ट-अपस् को इंक्यूबेट किया जाता है और उन्हें गति प्रदान की जाती है।आईआईसीडी ऐसे स्टार्ट-अपस् की तलाश में है, जिन्हे संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का उपयोग करने की आवश्यकता हो भी सकती है और नहीं भी हो सकती है।

आईआईसीडी ने 2019-20 के तहत् साथ में काम करने वाले सहयोगी दल के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

आवेदन संबंधित विवरण यहाँ उपलब्ध है.....यहाँ क्लिक करें

यह कार्यक्रम सभी शिल्प आधारित स्टार्ट-अपस्के लिए खुला है और इसका उद्देश्य शिल्प पारिस्थितिकी तंत्र में सकारात्मक प्रभाव को विकसित करने और बनाने के लिए कार्यक्रम के इंफ्रास्ट्रक्चर, लिंकेज और नेटवर्क का लाभ उठाने के लिए शिल्प उद्यमी समुदाय का समर्थन करना है।

कार्यक्रम की विशिष्टताएँः
  • सह-कार्यशील कार्यस्थल
  • हाई स्पीड वाई-फाई
  • बैठक और सम्मेलन कक्षों तक निर्धारित पहुँच
  • प्रोटोटाइपिंग लैब्स तक निर्धारित पहुँच
  • ज्ञान केन्द्र तक पहुँच
  • डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर्स
  • त्रैमासिक कार्यशालाएँ और समारोह
  • आईआईसीडी नेटवर्क और लिंकेज तक पहुंच
  • अनुभवी सलाहकारों और निवेशकों से जुड़ाव
पात्रता

यह कार्यक्रम सभी शिल्प उद्यमियों, आईआईसीडी के पूर्व छात्रों और गैर-पूर्व छात्रों के लिए है।

इंक्युबेशन प्रोग्राम आइडिया स्टेज और प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट स्टेज सहित सभी शिल्प उपक्रमों के लिए खुला है।


फीस

प्रति माह 3000/- $ लागू जीएसटी प्रति सह-कार्य सीट

आवेदन संबंधित विवरण यहाँ उपलब्ध है....यहाँ क्लिक करें

Pay Fee