प्रयोगशालाएं और वर्कशाॅप

छात्रों को उद्योग संबंधित ओरियेंटेशन (अनुकूलन) अवधारणाओं के व्यावहारिक अनुप्रयोग के द्वारा प्रदान किया जाता है।आईआईसीडी आधुनिक और प्रबुद्ध शिक्षण सुविधाएं प्रदान करता है, जो लगातार उन्नत होती हैं। संस्थान में प्रत्येक विभाग अत्यधिक उन्नत प्रयोगशालाओं और कार्यशालाओं की श्रंखला से गौरांवित हैं, जो नवीनतम यंत्रों और उपकरणों से पर्याप्त रूप से सुसज्जित हैं।
कंप्यूटर लैब्स (प्रयोगशाला)

डिजिटल परिवर्तनों के इस युग में, पेशेवरों की सफलता डिज़ाइन और सूचना प्रौद्योगिकी को एक सार्थक तरीके से एकीकृत करने की उनकी क्षमता पर टिकी हुई है। आईआईसीडी की कंप्यूटर प्रयोगशालाएँ एडाॅब इनडिज़ाइन, फोटोशाॅप, इलस्ट्रेटर, कोरलड्रा, राइनो आदि जैसे डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर्स के माध्यम से आईटी डिज़ाइन कौशलों को शैक्षणिक कार्यक्रमों से जोड़ने की सुविधा प्रदान करती हैं। कंप्यूटर प्रयोगशालाओं में डेस्कटॉप्स, इमेज स्कैनर्स, वाइड फॉर्मेट पिं्रटर्स, साउंड सिस्टम, डिजिटल कैमरा, आदि अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध हैं।

बुनाई कार्यशाला

सॉफ्ट मेटीरियल डिज़ाइन विभाग में एक बुनाई कार्यशाला है, जहाँ टेबल के ऊपर रख कर चलाया जा सकने वाला करघा नमूने के तौर पर उपलब्ध है, जो छात्रों को सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान प्रभावी रूप से एक साथ सीखाता है। यहाँ का इंफ्रास्ट्रक्चर छात्रों के लिए रचनात्मक जगह प्रदान करता है, जिससे की वे बुनी हुई संरचनाओं के कार्यक्षेत्रमें सामग्रियों, प्रक्रियाओं और तरीकों के संबंध में व्यक्तिगत दृष्टिकोण से अनुसंधान और खोज के लिए एक समग्रतात्मक दृष्टिकोण अपना सकें।

सिलाई कार्यशालाएँ

सॉफ्ट मेटीरियल डिज़ाइन और फैशन डिज़ाइन विभागों में लॉक सिलाई मशीन, ओवरलॉक मशीन, पैटर्न कटिंग टेबल और स्टीम प्रेस की सुविधा के साथ की सिलाई कार्यशालाएं हैं, जहाँ 50 से अधिक जूकी और अन्य भाई सिलाई कार्य करते हैं। यहाँ छात्र विभिन्न प्रकार की सिलाई सीखते हैं, जिससे की वे मशीनी बुनावट का उपयोग करते हुए नवीन संरचनाओं का निर्माण कर सकें। वे घर के सामान और वस्त्रों के लिए बुनियादी सिलाई तकनीकें भी सीखते हैं, ताकि वे उत्पाद के डिज़ाइन का मूल्य बढ़ा सकें।

लकड़ी की कार्यशाला

हार्ड मटिरीअल डिपार्टमेंट का पाठ्यक्रम अत्यधिक विस्तृत डिज़ाइन आधारित है। लकड़ी की कार्यशाला में सर्पिलाकार खराद/लेथ, रेडियल ड्रिल, रेडियल आरा, बुरा आरा, खराद/लेथ मशीन, टेढ़ी आरी, टेनोनींग, खांचा/झिर्री बनाने की मशीन के साथ-साथ लकड़ी और बांस शिल्प वस्तुओं को बनाने के लिए विभिन्न हाथ से काम में आने वाले उपकरण हैं। कार्यशाला में छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए एक कार्यशाला तकनीशियन का पूर्ण रूप से सहयोग उपलब्ध है।

रंगाई और छपाई कार्यशाला

सॉफ्ट मटिरीअलडिज़ाइन विभाग में रंगाई और छपाई कार्यशाला है। छात्र टाई-डाई, ब्लॉक पिं्रटिंग, आदि के माध्यम से कपड़ों को बनाने के लिए प्राकृतिक और रासायनिक रंगों के साथ काम करना सीखते हैं। वे पिं्रट और डिज़ाइन विकसित करने के लिए विभिन्न रंगों और शिल्प तकनीकों के साथ प्रयोग करते हैं।

पैटर्न मेकिंग और ड्रेपिंग कार्यशाला

पाठ्यक्रम में परिधानों की डिज़ाइन और परिधान प्रोद्योगिकी में सहयोग प्रदान किया जाता है, पैटर्न मेकिंग और ड्रेपिंग कार्यशाला की देखरेख की जाती है। इन कार्यशालाओं में विशिष्ट पैटर्न मेकिंग टेबलें और ड्रेस फॉम्र्स का अच्छा स्टॉक है। यहाँ का इन्फ्रास्ट्रक्चर एक ऐसा वातावरण प्रदान करता है, जिसमें छात्रों को कपड़े बनाने के कॉन्सेप्ट्स/अवधारणाओं और प्रक्रियाओं को विधिवत् रूप से लागू करने और उन्हें प्रासंगिक बनाने की छूट मिलती है। ये कार्यशालाएँ परिधान बनाने के संबंध में रचनात्मकता, विशिष्ट दृष्टिकोण और नवीन दृष्टिकोणों को साकार करने की सुविधा प्रदान करती हैं।

सिरेमिक और ग्लास कार्यशाला

फायर्ड मटिरीअल विभाग के पास पूरी तरह से कार्यात्मक प्रयोगशाला और कार्यशालाओं की सुविधा है, जिसमें विभिन्न प्रकार की मिट्टी, मिनरल्स, ऑक्साइड्स और रसायन होते हैं, जो कम फायर वाले मिट्टी के बरतन से लेकर हाइ फाइयर्ड बोन-चाइना से बनी वस्तुओं के लिए आवश्यक होते हैं। हाल ही में ग्लास वर्कशॉप को भी जोड़ा गया है।

धातु और पत्थर कार्यशाला

धातु और पत्थर की कार्यशाला एक ऐसा स्थान है, जहां हार्ड मटिरीअल विभाग के छात्र पत्थरों की जड़ाई, मोज़ेक, पत्थरों पर नक्काशी, धातु की शीट पर किया जाने वाला कार्य, धातू के फ़र्नीचर और पारंपरिक शिल्प के तरीकों से संबंधित कौशल सीखते हैं। कार्यशाला बफिंग, कटाई, खराद/लैथ, शेपर, वेलिं्डग, पिलर ड्रिल, पाइप मोड़ने की मशीनों और हाथ से काम करने वाले उपकरणों के साथ कार्यात्मक है।

चमड़ा सिलाई की सुविधाएँ

आईआईसीडी के पास चमड़े की कटाई, सिलाई और अन्य चमड़े के काम की सुविधा प्रदान करने के लिए उपकरण हैं।

मिट्टी के बर्तन / टेराकोटा कार्यशाला

आईआईसीडी के फायर्ड मेटीरियल्स विभाग में एक सुव्यवस्थित मिट्टी की सामग्रियों वाली कार्यशाला है। छात्रों को मिट्टी तैयार करने के तरीके और तकनीक सिखाई जाती है। शुरुआत में टेराकोटा / मिट्टी के उभरी हुई नक्काशी के कार्य के पारंपरिक तरीकों को सिखाया जाता है। छात्र पहिये पर मिट्टी का लौदा फेंककर और उसे ऊपर उठाकर मिट्टी के बर्तनों को बनाने का अभ्यास करते हैं।

Pay Fee